KVS Primary Teacher PRT Recruitment 2023: B.Ed वाले KVS प्राथमिक शिक्षक भर्ती में भाग ले सकेंगे? यहा नियमों को समझें

KVS Primary Teacher PRT Recruitment 2023: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने प्राथमिक शिक्षक पीआरटी भर्ती की योग्यता की शर्तें 2023 में बदल दी हैं। NCTE ने बीएड कर चुके अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल करने के लिए नए नियम बनाए हैं। इस लेख से अभ्यर्थी इन नियमों को पढ़ सकते हैं।

KVS Primary Teacher PRT Recruitment 2023

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) नियमित तौर पर शिक्षक भर्ती निकालता है। यह खबर उन उम्मीदवारों के लिए है जो बीएड कर चुके हैं और केवीएस प्राथमिक शिक्षक पीआरटी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। केवीएस में प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) बनने के लिए पहले बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) की जरूरत थी, लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया गया है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि बीएड वाले अभ्यर्थी केवीएस पीआरटी भर्ती में योग्य हैं या नहीं, तो आप इस लेख से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस परिस्थिति में KVS Primary Teacher बीएड वालों को भर्ती में शामिल कर सकते हैं।

अब बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) कर चुके अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग नहीं ले सकते, नेशनल कॉउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) के नियमों के तहत। बीएड वाले केवीएस प्राइमरी टीचर भर्ती में भाग लेने के लिए एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा। परीक्षार्थी NCTE से जुड़ी गाइडलाइन देख सकते हैं।

क्या योग्यता है?

  • KVS टीचर भर्ती (PRT) में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को प्रारंभिक शिक्षा और सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) में दो वर्ष का डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए। 
  • परीक्षार्थी ने चार वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) और सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) में न्यूनतम 50% अंकों प्राप्त किए होंगे। 
  • उम्मीदवार ने सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) शिक्षा में दो वर्ष का डिप्लोमा और न्यूनतम 50% अंकों प्राप्त किए हैं।
  • साथ ही अभ्यर्थी ने CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास किया हो। हिंदी और अंग्रेजी मीडिया को समझने में सक्षम होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। यह योग्यता आवश्यक नहीं है, लेकिन आवश्यक है।
  • बीएड इन सभी के साथ, एनसीटीई की गाइडलाइनों के अनुसार भर्ती में भाग ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *